Saturday 29 September 2018

सब्जियां और फलों को ऑनलाइन बेचे स्माल बिज़नेस आईडिया

सब्जियों और फलों का आॅनलाइन बिजनेस शुरू करें Kaise ?





आज हम जानकारी दे रहे हैं   सब्जियों और फलों को आॅनलाइन बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें यह बिजनेस काफी फायदेमंद बिजनेस है.  इस बिजनेस में अपार मुनाफा को देखते हुए देश की अनेक बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे रिलायंस, एमेजन, बिगबास्केट आदि सब्जियों व फलों के आॅनलाइन बिजनेस में उतर चुकी है. इन सब के बावजूद छोटे शहरों में इसका काफी स्कोप देखा जा रहा है. आप भी इस बिजनेस को शुरू कर काफी अच्छा लाभ कमा सकते हैं. जिनके पास बजट कम है वे इसे आसानी से अपने घर से ही शुरू कर सकता है. 

आगे बढ़ने के पहले मैं बता दूं कि यह वीडियो सिर्फ उन लोगों के लिए है जो आॅनलाइन सब्जियो और फलों का बिजनेस करना चाहते है जिन्हंे इस तरह के बिजनेस से कोई लगाव नहीं है कृप्या इसे ना देखें. उन्हें वीडियो को अनलाइक करने के अलावा कुछ नहीं मिलेगा. 

इस वीडियो में हम फल और सब्जी आॅनलाइन बेचने के लिए किन-किन बातों को ध्यान देने की आवश्यकता होगी. पब्लिसीटी और मार्केटिंग के बारे में भी जानकारी देंगे. यदि आप इस बारे में सारी जानकारी चाहते हैं तो वीडियो को अंत तक जरूर देखें. इसके बावजूद कहीं आपको कोई परेशानी हो आप इसके समाधान के लिए वीडियो के नीचे दिए गए. मेल पर सम्पर्क करें.  

आप सब्जियों और फलों को आॅनलाइन बेचने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहली जरूरत होगी एक वेबसाइट की. किसी वेबसाइट बनाने वाले से एक अच्छा वेबसाइट तैयार करवाएं. वेबसाइट का कोई अच्छा-सा नाम रखें जो आपके बिजनेस को आयडेंटीफाई करता हो. हो सके तो उसके साथ अपने शहर का नाम जोड़े. इससे आपके शहर में आपकी पहचान बनेगी. उदाहरण के तौर पर ‘वेजफ्रेशभोपाल’. ताकि लोग आसानी से समझ जाएं यह भोपाल शहर में काम कर रही है. वेबसाइट का नाम ऐसा रखें जो हर किसी को बोलने में आसान हो और सुनन में अच्छा भी लगे.

वेबसाइट की डिजाइनिंग ऐसी हो कि उसमें सब्जी और फल के अधिक से अधिक फोटो हो. जो भी फोटो डिस्पले हो अच्छे क्वालिटी के हो. दिखाए गए फल और सब्जी पूरी तरह से फ्रेश और आकर्षक हो. क्योंकि 50 प्रतिशत से ज्यादा का आर्डर आपको इन फोटो की बदौलत ही मिलेंगे. आप खुद इसकी फोटोग्राफी करवाएं. नेट के फोटो के भरोसा ना रहे. इसके लिए भले ही आपका कुछ पैसा अलग से खर्चा होगा पर आपको इसका अच्छा रिस्पांस मिलेगा. 

यह आॅनलाइन बिजनेस है इसलिए यह ना समझे कि सिर्फ वेबसाइट को आॅनलाइन कर देने से ही आॅर्डर मिलने लगेंगे. ऐसा नहीं है. इसके लिए आपको बहुत सारी बातों पर ध्यान देना होगा. इस बात का ध्यान रखें. इससे जुड़ी सभी बातों पर ध्यान नहीं देंगे तो आपको बिजनेस में कोई लाभ नहीं मिलेगा. आपका टाइम और पैसा दोनों बेकार चला जाएगा.

हम यहां जो जानकारी दें रहे है. उन्हें आप पैड पर नोट कर लें. जिससे आपको समझने और करने में आसानी हो. नोट करने में परेशानी होने पर बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर चले जाएं वहां भी इसे देख सकते हैं. इसका लिंक वीडियो के डिस्कैप्शन में दिया गया है.  

- अब तक आप जान चुके है वेबसाइट शुरू करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट का नाम, फिर अच्छे फोटोग्राफ की जरूरत होगी. अब आते हैं. वेबसाइट पर और कौन-कौन सी बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. 

- वेबसाइट पर रोजाना सब्जियों और फलों के रेट बदलने की व्यवस्था हो. जिससे मार्केट से खरीददारी करके लौटने के तुरंत बाद आप रेट को अपडेट कर सके. देर ना लगाएं सुबह आप रेट जरूर अपडेट कर दें ताकि आपको आर्डर मिलने शुरू हो जाएं. 

- वेबसाइट पर टर्म एण्ड कंडीशन की जानकारी दें. आप फल और सब्जियों का आॅर्डर मिलने पर आॅनडोर डिलेवरी देंगे तो आप किसी को 10 रूपए की सब्जी डिलेवरी देने तो जाएंगे नहीं. इसके लिए कस्टमर को यह जानकारी देनी होगी कि कम से कम 200 रूपयो की सब्जी का आर्डर करने पर आर्डर सप्लाई दें पाएंगे. 

- यह सर्विस आप अपने बिजनेस सेंटर से 3 से 5 किलोमीटर की दूरी तक फ्री देंगे. उससे अधिक दूर होने पर कुछ चार्ज लेंगे. या फिर 10 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को 500 रूपए से अधिक का आर्डर देना होगा. या फिर उस पर डिलेवरी चार्ज लगाएंगे. ऐसी स्कीम आपको बनानी होगी. मैने जो रेट बताएं है वह केवल समझाने के लिए कहे है. आप अपने शहर या एरिया के हिसाब से कम या ज्यादा का चार्ट भी बना सकते हैं. इसे वेबसाइट पर अच्छे से मेंसेन करें.

- कोई भी बिजनेस पूरी तरह से ट्रिकी गेम होता है आप अपने ट्रिक्स आजमा कर गेम को अच्छे अंकों से जीत सकते हैं यानी अच्छी कमाई कर सकते हैं. आजकल लोगों में कुछ फ्री पाने की लालसा देखी गई है. आपने देखा होगा हर बड़ी कंपनी अपने प्रोडेक्ट पर आॅफर जरूर निकालती रहती है. 

क्ंपनियों के सर्च रिर्पोट के अनुसार जब भी लोग मार्केटिंग के लिए जाते है जिस चीज के साथ कोई फ्री आॅफर मिलता है. वह सामान जरूर खरीदते है. इससे कंपनी का वह प्रोडेक्ट सबसे अधिक बिकता है. ठीक उसी तरह से आप भी कुछ ऐसे आॅफर प्लान बना सकते है. ताकि आप अपने माल को अधिक मात्रा में बेच सके और उससे अधिक से अधिक मुनाफा कमा सके.

- अब बात आती है कि आॅफर प्लान कैसे बनाएं? इसके लिए शुरू में अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. छोटा-मोटा आॅफर प्लान बना कर इसे शुरू कर सकते हैं. जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएंगा आप इसे अच्छी तरह से पेश कर सकते हैं.

- यहां मैं आॅफर प्लान के लिए एक नमूना पेश कर रहा हूॅ जिस पर गौर करें. किसी मंहगी सब्जी के साथ कोई सस्ती सब्जी फ्री में दें. उदाहरण के लिए मान लीजिए टमाटर की खरीदी कीमत 40 रूप्ए किलो है. बिकी रेट 80 रूप्ए किलो है. आपको पर किलो पर 40 रूपयो की बचत हो रही है. अब आप प्लान बना सकते हैं यदि कोई 5 किलो टमाटर लेगा. उसे पर आप 10 रूपए किलो वाले 2 किलो आलू फ्री देंगे या 20 रूपए किलो वाली प्याज एक किलो फ्री में दे सकते हैं. is tarah se 

- ऐसा आॅफर प्लान हर रोज किसी एक सब्जी को टारगेट करके अच्छा लाभ कमा सकते है. देखने में आपको भले ही 20 रूपए का नुकसान लग रहा हो पर इससे सब्जियों की अधिक क्वांटिटी बिक जाती है. और एक दिन में आप अधिक से अधिक माल बेच सकते है. 

इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप बिजनेस मंत्रा ब्लाग में दिए गए लिंक पर क्लिक करके उन वेबसाइट पर जाकर उनके द्वारा दिए जाने वाले आॅफर को जान सकते है. इससे आइडिया लेकर भी आप नए तरह के आॅफर तैयार कर सकते हैं.

1 comment:

  1. मुझे ऐप और वेबसाइट वेबसाइट बनानी है

    ReplyDelete